सऊदी अरब के अल-जाफ क्षेत्र में है रहस्यमयी गड्‌ढा, इसे न भरा जा सकता है, कुछ भी डालो तो बाहर फेंक देता है

0
32

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है। ये वीडियो सऊदी अरब के उत्तर में मौजूद अल-जाफ (Al-Jawf) का है जो एक रेतीला इलाका है। वीडियो में दावा किया जा रहा है कि यहां पर एक ऐसा गड्ढा है जिसे आज तक भरा नहीं जा सका है और अगर इसमें कुछ भी डाला जाता है तो अपने आप बाहर आ जाता है। गड्ढे के पास मौजूद कुछ लोगों ने इसमें बाकी चीजें भी डालने की कोशिश की लेकिन वो अपने आप ही बाहर फेंक दिया जाता है। दिलचस्प बात ये है कि इसमें मिट्टी या बाकी सामना डालने पर तकरीबन 40-50 फीट तक की ऊंचाई का फव्वारा निकलता है और पूरा सामना बाहर फेंक देता है।

क्या है इस वीडियो में?
– दरअसल, ये वीडियो सऊदी अरब के अल-जाफ क्षेत्र के पास मौजूद रेगिस्तान का है। यहां एक छोटा सा छेद है। वायरल वीडियो में कुछ लोग बुल्डोजर की मदद से इस गड्ढे को भरने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन इसमें जो भी मिट्टी डाली गई, वो थोड़ी देर बाद खुद-ब-खुद बाहर आ गई।
– इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा जा रहा है ‘सऊदी अरब के उत्तर में अल-जाफ क्षेत्र में जमीन में एक छेद है जो भरा नहीं जा सकता है और अगर कुछ भी इसके अंदर फेंक दिया जाता है तो तुरंत बाहर फेंक दिया जाता है। बात यकीन न करने जैसी जरूर है, लेकिन सही है…कुदरत का करिश्मा है!!!’

– अल-जाफ सऊदी अरब के उत्तर में स्थित है, जिसकी बॉर्डर जॉर्डन देश से लगती है। ये पूरा क्षेत्र तकरीबन 1 लाख 212 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इसके बारे में कहा जाता है कि ये जगह ज्यादातर गर्म ही रहती है और यहां पर साल भर में बहुत कम बारिश होती है।

हमारी पड़ताल में सामने आई ये सच्चाई :
– हमने इस गड्ढे की सच्चाई जानने के लिए जब पड़ताल की तो पाया कि ये वीडियो सही है। इस वीडियो को यूट्यूब पिछले साल अपलोड किया गया था। इस वीडियो की सच्चाई डेलीमेल और मिरर जैसी वेबसाइट ने भी लगाई है।
– दरअसल, ऐसा ब्लोहोल्स (Blowholes) की वजह से हो रहा है। रेतीले इलाकों में अक्सर छोटे-छोटे गड्ढों में ब्लोहोल्स बन जाते हैं और फिर उन्होंने दोबारा नहीं भरा जा सकता। ब्लोहोल्स को प्राकृतिक वैक्यूम भी कहा जा सकता है।
– ब्लोहोल्स मौसम, हवा के तापमान और दबाव पर निर्भर होते हैं। जब गड्ढे के ऊपर से गुजरने वाली हवाएं गर्म होती हैं तो उनकी डेंसिटी (घनत्व) वही होता है जो गड्ढे के अंदर मौजूद हवा का होता है। ब्लोहोल पर हवा का प्रवाह (एयरफ्लो) बंद हो जाता है।
– जब बाहर की हवा गर्म होने लगती है तो गड्ढे के अंदर मौजूद हवा तेजी से बाहर निकलने लगती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here